Video Kosh

पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स। PART TIME ONLINE JOBS FOR STUDENTS

जैसा की हम सब जानते है कोरोना की वजह से सबको वर्क फ्रॉम होम मिला हुआ है। आजकल खर्चे भी इतने ज़्यादा होते है की आप हर चीज़ के लिए पेरेंट्स पर डिपेंड नहीं हो सकते।  तो आप अगर स्टूडेंट है और आप कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है , जिससे आप अपने खर्चे खुद उठा सके और अपनी पॉकेट मनी कमा सके। तो हम आपकी मदद करेंगे और बताएँगे की कोनसी ऐसी जॉब्स है जो आप पढ़ाई के साथ भी कर सकते है। जिससे आपकी पढ़ाई पर भी कोई इफ़ेक्ट नहीं होगा और आप घर बैठे कमा भी सकेंगे। इससे आप की नॉलेज भी बढ़ेगी। तो देखते है की हमे कौन सी जॉब्स करना चाहिए।

work from home
Image credit: crn.com

5 ONLINE JOBS FOR STUDENTS

हम आपको 5 ऐसी जॉब्स बताएँगे जिसे आप आराम से घर बैठे कर सकते है। इससे आप अच्छी अर्निंग भी कर सकते है और इसमें आगे करियर भी बना सकते है।

1. ONLINE TUTOR

ऑनलाइन टुटर जॉब जो है वो आप आराम से कर सकते है। जब से लॉक डाउन हुआ है सारी पढ़ाई ऑनलाइन ही चल रही है। सारे स्कूल्स , कॉलेजेस  सभी की [पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है। ऐसे में ऑनलाइन टुटरस की डिमांड ज़्यादा है। आप जिस भी सब्जेक्ट में अच्छे हो आप उनकी ऑनलाइन क्लास ले सकते है।

online teaching
Image credit: prowritingaid.com

2. SOCIAL MEDIA MANAGER

इस में आपको सोशल मीडिया जैसे -इंस्टाग्राम , फेसबुक ,ट्विटर , आदि पर अपडेट रहना होता है। आप किसी भी कंपनी के ऐड (advertisement) और पोस्ट को प्रमोट कर सकते है। इससे आपकी कमाई भी होगी। इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की स्किल्स सीखनी होगी।

social media manager
Image credit: roberthalf.com

3. CONTENT WRITING

अगर आप को लिखने का शोक है या लिखना अच्छा लगता है , तो आप राइटर बन सकते है। हिंदी और इंग्लिश दोनों में लिख सकते है। आप फ्रीलान्स राइटर , रेज़ुमे राइटर भी बन सकते है। आप एक – दो घंटे भी लिख रहे है तो आप एक आर्टिकल तैयार कर सकते है और किसी भी कंपनी में कंटेंट राइटर बन सकते है।

Content-Writer
Image credit: henryharvin.com

4. TRANSLATION

इसमें आप ट्रांसलेशन का वर्क कर सकते है , अगर आपको डिफरेंट लैंगुएजेस आती है। आप किसी भी लैंग्वेज को ट्रांसलेट करके कन्वर्ट कर सकते है। इससे भी आप घर बैठे कमा सकते हो। आजकल बहुत सारे मीडिया एजेन्सीज़ को ट्रांसलेटर की जरूरत पड़ती है।

TRANSLATOR
Image credit :at-languagesolutions.com

5. WEB DESIGNER

आजकल वेब डिज़ाइनिंग की बहुत डिमांड है। इसे आप घर में लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से कर सकते है। आप कुछ घंटे काम करके लोगों के लिए वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते हो। इससे आप अपनी खुद की भी वेबसाइट बना सकते है। वेब डिज़ाइनिंग से  आराम से पैसे कमा सकते हो।

web designing
Image credit: creativebloq.com

COMPLETE VIDEO TUTORIAL

पूरी वीडियो देखिये और जानिए दस बेस्ट पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स। इस वीडियो में हमने आपको ऐसी जॉब्स बताई है जिसमें आप अपना करियर भी बना सकते है। यह सारी पार्ट टाइम जॉब है , इसमें आपको सिर्फ कुछ घंटे ही काम करना है। आप घर बैठे पैसे कमा सकते है और अपने खर्चे खुद उठा सकते है।

Video credit: DOTNET Institute

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button