FitnessHealthVideo Kosh

10 फूड्स जो बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं | 10 FOODS FOR LOOSING BELLY FAT

हम अपना वज़न कम करने और फ्लैट स्टोमक के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते है। जैसे – कुछ लोग फ्लैट बेल्ली के लिए जिम जाते है और डाइट भी लेते है। वज़न कम करने में 20 % एक्सरसाइज काम आती है और बाकि 80 % आपके फ़ूड पे डिपेंड होता है। तो हम आपको नैचुरली तरीका बताएँगे , जिससे आपका बेल्ली फैट कम हो जायेगा। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएँगे जो आपका वज़न काम करने में मदद करेगा। इनसे आपका बेल्ली फैट भी कम होगा। बढ़ती ऐज के साथ सबका वज़न भी बढ़ता है। जिससे आपको बीमारियां होती है। तो इसलिए हमे अपने ऊपर मोटापा चढ़ने नहीं देना। चलिए ऐसे फूड्स देखते है जिससे आपकी बॉडी का फैट सुकड़ जायेगा।

BELLY FAT
Credit: Internet image

10 FOODS FOR LOOSING BELLY FAT

हम आपको बेल्ली फैट और वज़न घटाने के लिए दस फूड् बताएंगे। जिससे जो आपका फैट एब्डोमिनल में स्टोर होता है , वो नहीं होगा। फैट से आपको बीमारियाँ जैसे – डीएबेटीएस , हार्ट डिसीस , आदि हो जाती है। यहाँ हम आपको फूड्स बताएँगे जो आप अपनी डाइट में ऐड कर सकते है।

1. नट्स (NUTS)

नट्स आपके पेट को स्लिम रखने में मदद करेगा। यह खाने से आपको ज़्यादा भूक भी नहीं लगेगी। इन सब से आपको नुट्रिएंट्स और प्रोटीन्स भी मिलेंगे। यह आपकी हेल्थ के लिए भी फ़ायदेमं है।

NUTS
Image credit: diabetesselfmanagement.com

2. प्रोटीन पाउडर (PROTEIN POWDER)

प्रोटीन पाउडर में एमिनो एसिड होता है जो बॉडी बनाने में मदद करता है और मोटापा घटाता है। आप दूध में दो चम्मच प्रोटीन पाउडर मिला कर पी सकते है , इससे आप का ड्रिंक भी टेस्टी हो जायेगा और फैट बस्टिंग ड्रिंक भी बन जाएगी।

PROTEIN POWDER
Image credit: sienadev.com

3. ओलिव ऑइल  (OLIVE OIL)

ओलिव ऑइल बहुत हेअल्थी होता है। यह आपका फैट बर्न करता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रखता है। इसके बहुत सारे फायदे है। अगर आपको वज़न कम करना है तोह हमेशा ओलिव ऑइल में खाना बना कर खाए। यह आपका वज़न घटाने में बहुत मदद करता है।

OLIVE OIL
Image credit: foodnavigator.com

4. बेरीज़ (BERRIES)

बेरीज़ में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। एक कप रस बेरीज़ में 6 ग्राम फाइबर होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट रिच फ़ूड होता है। यह वज़न घटाने के साथ – साथ पेट की चर्बी भी कम करता है। बेरिज़ तरह तरह की होती है , जैसे – ब्लूबेरी , स्ट्रॉबेरी , रसबेरी , आदि।

BERRIES
Image credit: modernfarmer.com

5. अंडे (EGGS)

आपकी बॉडी को विटामिन बी 12 की ज़रूरत होती है फैट बर्न के लिए , इसलिए हमें सुबह नाश्ते में अंडे ज़रूर खाना चाहिए। अंडे से आपको भरपूर एनर्जी मिलती है। यह आपकी बॉडी के प्रोटीन के लिए बहुत ज़रूरी होता है। बॉडी बिल्डर्स भी प्रोटीन और ताकत के लिए अंडे खाते है।

EGG
Image credit: exportersindia.com

6. फ़िश और मीट (FISH & MEATS)

फिश और मीट में सल्मोन फिश हमारी बॉडी के अब्बस के लिए ज़रूरी होती है।  फिश और मीट दोनों से आपको बहुत सारा प्रोटीन मिलता है। सल्मोन फिश में ओमेगा -3 होता है , जो वज़न काम करता है और अब्बस में भी मदद करता है। इनसे आपको आयरन भी मिलता है।

FISH & MEATS
Image credit: flipboard.com

7. दूध (MILK)

दूध से हमें कैल्शियम मिलता है। दूध कैल्शियम का मुख्य स्रोत होता है। कैल्शियम फैट को ब्रेक करने में मदद करता है। हमें रोज़ दूध पीना चाहिए। दूध हमारे शरीर को ताकत भी देता है। हमें रोज़ नाश्ते के साथ एक गिलास दूध पीना चाहिए। यह हमारी बॉडी बनाने में भी मदद करता है। 

milk
Image credit: purina.ca

8. ओटमील (OATMEAL)

ओटमील के बहुत सारे फायदे है। यह आपकी एनर्जी बूस्ट करती है , आपका ब्लड शुगर लेवल मेन्टेन रखती है , कोलेस्ट्रॉल घटाती है ,  मसल्स बिल्ड करती है , साथ ही फैट को भी बर्न करते है और दीजेस्टिव सिस्टम का भी ख्याल रखते है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत हेअल्थी होते है।

OATMEAL
Image credit: americastestkitchen.com

9. सेब (APPLE)

सेब से हमें ताकत मिलती है। सेब से हमें विटामिन सी और बहुत सारे नुट्रिएंट्स मिलते है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत मेहतपूर्ण होते है। इससे हमें डिएटरी फाइबर भी मिलता है। सेब हमें बिमारियों से भी बचाता है। डॉक्टर भी सबको सेब खाने के लिए बोलते है। यह एक बहुत ही हेअल्थी फ्रूट होता है। हमें रोज़ नाश्ते में एक सेब तो ज़रूर खाना चाहिए।

APPLES
Image credit: food.ndtv.com

10. टमाटर (TOMATO)

टमाटर में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत कम होती है। टमाटर से आपको विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलते है। यह एक हेअल्थी और टेस्टी फ़ूड है। टमाटर से हमें पोटैशियम भी मिलता है और हमारे पुरे डिजेस्टिव सिस्टम के लिए टमाटर खाना फ़ायदेमं होता है। इसके विटामिन्स , मिनरल्स और पोटैशियम से हमरी बॉडी के मसल्स भी ग्रो होते है।

TOMATOES
Image credit: homeguides.sfgate.com

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button